Wednesday 29 March 2023

रिकॉर्ड बनते हैं टूटने के लिए लेकिन इस युग में खेल के रिकॉर्ड शायद कभी नहीं टूटेंगे :- भाग 1

 एथलेटिक उपलब्धियां का बार इतना ऊंचा सेट किया गया है, अगर कोई रिकॉर्ड का पीछा करेगा तो आश्चर्य होता है, लेकिन रिकॉर्ड टूटने के लिए बनते हैं।

आर्ची थॉम्पसन के 13 गोल :-

इस मैच में फुटबॉलर को अपने विरोधियों के लिए कोई दया नहीं थी और आर्ची थॉम्पसन के रिकॉर्ड 13 गोल के साथ मैच को 31-0 से जीत लिया। 11 अप्रैल 2001 को, ऑस्ट्रेलिया ने 2002 विश्व कप क्वालीफ़ायर में अमेरिकी समोसे का सामना किया।

सर्वश्रेष्ठ टेनिस स्टार युग :-

टेनिस खिलाड़ियों की नई पीढ़ी को उनसे आगे निकलने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी! रोजर फेडरर, राफेल नडाल, नोवाक जोकोविच और सेरेना विलियम्स सभी 20 से अधिक ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीते हैं, रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स दोनों सन्यास ले चुके है

विंबलडन का सबसे लंबा मैच :-

2010 में विंबलडन में जॉन इस्नर और निकोलस माहुत के बीच सबसे लंबा मैच था, 11 घंटे 5 मिनट के खेल के बाद इस्नर ने पांचवां सेट 70-68 से जीता, मैच रात होने से बाधित हुआ और अगले दिन संपन्न हुआ था।

इतिहास का सबसे लंबा बॉक्सिंग मैच :-

इतिहास का सबसे लंबा बॉक्सिंग मैच 6 अप्रैल, 1893 को लगभग 130 साल पहले एंडी बोवेन और जैक बर्क के बीच हुआ था, दोनों  जीतने में असमर्थ थे, रेफरी को उन्हें 110वें राउंड में 7 घंटे 19 मिनट के बाद रोकना पड़ा और बॉक्सिंग इतिहास के इस मैच को ड्रॉ कराने की घोषणा की।

अलेक्जेंडर Karelin को कुश्ती का "अलेक्जेंडर द ग्रेट" :-

ग्रीको-रोमन कुश्ती का चैंपियन कई वर्षों तक अपराजित रहा और उसने ओलंपिक खेलों और विश्व चैंपियनशिप में कई पदक जीते है, उनके करियर के आँकड़े: 889 मुकाबलों में 887 जीत, इसलिए अलेक्जेंडर Karelin को कुश्ती का "अलेक्जेंडर द ग्रेट" कहा जाता है

लियोनेल मेसी का विश्व रिकॉर्ड :-

एक कैलेंडर वर्ष में 91 गोल अर्जेंटीना के फुटबॉल नायक लियोनेल मेसी ने 2012 के कैलेंडर वर्ष के दौरान 91 गोल किए।



No comments:

Post a Comment