Tuesday 31 January 2023

ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट वर्तमान युग में लड़कों की तुलना में बेहतर खेल रही है।

                        


ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम 90 के दशक के अंत से 2000 की शुरुआत तक लड़कों की तरह है। अगर आप उन्हें हराना चाहते हैं, तो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलने की जरूरत है और सबसे महत्वपूर्ण बात भाग्य कारक है। वे इस तरह से हावी हैं और क्रिकेट के सभी तीन प्रारूपों में निरंतरता है चाहे वह वनडे हो, टी 20 हो या टेस्ट क्रिकेट।

                    


अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया केवल पुरुष क्रिकेट टीम के बारे में नहीं है, लड़कियां वर्तमान युग में लड़कों की तुलना में बेहतर खेल रही हैं और वर्तमान खिलाड़ियों की गुणवत्ता बहुत अद्भुत है।  युवा खिलाड़ी टीम में आ रही हैं, वे किसी भी अनुभवी खिलाड़ी से कम नहीं हैं, चाहे वह गेंदबाजी या बल्लेबाजी या क्षेत्ररक्षण में हो या महत्वपूर्ण मैचों में दबाव से निपटने में हो।

                              


मेग लैनिंग और टीम इस क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया महिला टीम को दूसरे स्तर पर ले गई मेग लैनिंग क्रिकेट इतिहास में सबसे सफल कप्तान हैं, यह आईसीसी ट्रॉफी के संबंध में पुरुष या महिला हैं और जब हम टी 20 क्रिकेट के बारे में बात करते हैं तो कोई भी लैनिंग के करीब नहीं होता है और उनकी टीम ने सभी टी20 विश्व कप जीते हैं।

                                 


क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट को समान प्राथमिकता देता है जैसे कि वे अपनी महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) लॉन्च करते हैं, सालों पहले ताहलिया मैकग्रा, अलाना किंग, डार्सी ब्राउन, एशले गार्डनर, एनाबल सदरलैंड आदि जैसी उभरती हुई प्रतिभाएं शानदार हैं। एलिसा हीली (उप कप्तान), एलिस पेरी, जेस जोनासेन, बेथ मूनी और कई अन्य अनुभवी खिलाड़ी हैं।

                                  


हम डब्ल्यूबीबीएल का प्रभाव देख सकते हैं अब भारत महिला इंडियन प्रीमेरे लीग भी लॉन्च कर रहा है, प्रसारण अधिकार 900 करोड़ से अधिक हैं। यह निश्चित रूप से खिलाड़ियों को कौशल और वित्तीय रूप से मदद करेगा। और हम मान सकते हैं कि किस देश के खिलाड़ी सबसे अधिक बोली लगाने के लिए जाते हैं। इस तरह की खिलाड़ी बनाने की प्रक्रिया में सालों लग गए, अब भारत महिला क्रिकेट में भी निवेश कर रहा है।

No comments:

Post a Comment