Tuesday 7 February 2023

Day Night test क्या है? What is Day night test?

     


Day Night test क्या है? 

पिंक बॉल टेस्ट क्रिकेट नए युग के क्रिकेट की शुरुआत है, पिंक बॉल गेम इसका जवाब है कि, क्या टेस्ट मैच डे-नाइट है? अब हम कह सकते हैं कि हां अब दिन-रात संभव है। हम गुलाबी गेंद से डे-नाइट टेस्ट मैच खेल सकते हैं, टेस्ट मैचों को विकसित करने के लिए या टेस्ट मैचों की ओर टीवी दर्शकों को आकर्षित करने के लिए यह नई क्रांतिकारी बात हो सकती है क्योंकि पिछले 3 दशकों में टेस्ट मैचों के दर्शकों की संख्या में गिरावट आई है।अब लोग टेस्ट मैच के नॉन हॉलिडे प्लेइंग डेज में स्टेडियम में आ सकते हैं। 


पहला डे/नाइट टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 27 नवंबर 2015 को एडिलेड ओवेल में खेला गया था। टेस्ट क्रिकेट में पिक बॉल की भरमार है।और जब चमकदार गुलाबी गेंद फ्लडलाइट में स्विंग होती है तो देखने लायक कुछ देखने लायक होता है। पहला वनडे डे-नाइट मैच भी 27 नवंबर 1979 को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट में खेला गया था।



भारत में पहला डे-नाइट टेस्ट मैच कब खेला गया था?

यह 22 नवंबर 2019 को ईडन गार्डन्स कोलकाता के ऐतिहासिक मैदान पर खेला गया था, जिसमें भारत ने एक पारी और 46 रन से जीत दर्ज की थी और इस टेस्ट मैच को भारत ने 3 दिनों में समेट दिया था। पहला डे-नाइट वनडे मैच 7 दिसंबर 1992 को भारत में खेला गया था।

     


लाल और गुलाबी गेंद में क्या अंतर है?

चमक और रंग को बनाए रखने के लिए लाह की अतिरिक्त कोटिंग के कारण गुलाबी गेंद लाल गेंद की तुलना में अधिक स्विंग करती है, गेंद में गुलाबी वर्णक की चमड़े की परत होती है।

      


डे-नाइट टेस्ट मैच का समय क्या है?

आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार मैच दोपहर 1:30 बजे शुरू होगा और रात 9 बजे समाप्त होगा।

दो ब्रेक होने जा रहे हैं एक 4:05 पर है जिसे चाय ब्रेक कहा जाता है और यह 20 मिनट के लिए होता है।

दूसरा ब्रेक 6:20 को होगा जिसे रात का खाना कहा जाता है और यह 40 मिनट के लिए होता है।

No comments:

Post a Comment